पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी 2022/ Portugal preparing to impose tax on crypto trading

Heaven of Crypto Portugal preparing to impose tax on crypto trading

क्रिप्टोकरेंसी के लिए स्वर्ग कहे जाने वाले पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी

क्रिप्टोकरेंसी के लिए स्वर्ग कहे जाने वाले पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी है।

आपको ज्ञात होगा कि मई 2022 की शुरुआत में पुर्तगाल में पहला ऐसा अपार्टमेंट बेचा गया जिसकी पेमेंट क्रिप्टोकरेंसी में हुई थी, और इसे 3 बिटकॉइन में बेचा गया था।

पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी
पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी

कब शुरू हुई थी बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीयर-टू-पीयर डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में हुई, जिसने दुनिया के लिए विकेन्द्रीकृत वित्त की अवधारणा को पेश किया। जबकि दुनिया में टैक्स अथोरिटी ,प्रवर्तन एजेंसियां और कई नियामक अभी भी इस पर बहस कर रहे हैं कि इसे कैसे नियंत्रित किया जाए, कई उपभोक्ता हैरानी व्यक्त करते हैं कि क्या वे कानूनी रूप से बिटकॉइन का उपयोग कर सकते हैं। You know क्रिप्टोकरेंसी के लिए स्वर्ग कहे जाने वाले पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी है।

क्या बिटकॉइन का प्रयोग कर सकते हैं ?

आप बिटकॉइन का उपयोग व प्रयोग कर सकते हैं या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस देश के निवासी हैं। कुछ देशों में तो बिटकॉइन का लीगल मानते हैं जबकि अनेक देश ऐसे हैं जिनमें अभी भी क्रिप्टोकरेंसी को लीगल नहीं माना जाता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन ने दुनिया भर की सरकारों के लिए वित्तीय चिंताएं बढ़ा दी हैं। माल और सेवाओं को खरीदने के लिए इसके उपयोग के बावजूद, अभी भी कोई समान अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं हैं जो बिटकॉइन को विनियमित करते हैं। कई विकसित देश बिटकॉइन का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, जैसे कि यू.एस., कनाडा और यू.के., जबकि चीन और मिस्र सहित कई देशों ने बिटकॉइन का उपयोग करना अवैध बना दिया है।

अभी तक पुर्तगाल यूरोप के उन कुछ चुनिंदा देशों में से था जहां क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स नहीं लगता था लेकिन हाल ही में पुर्तगाल के फाइनेंस मिनिस्टर फर्नांडो मेडिना ने बताया कि इस मामले को अब कानून के दायरे में लाए जाने की तैयारी की जा रही है। पुर्तगाल की सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स लगाने की पूरी तैयारी कर रही है।

सरकार अपने कानून तंत्र की उन सभी कमियों को पूरा करना चाहती है जो क्रिप्टोकरेंसी को टैक्स के दायरे में आने से रोक रहे हैं, सीधा-सा मतलब है कि नियमों व कानूनों में बदलाव करके पुर्तगाल सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स लगाने की ओर अग्रसर है. It means क्रिप्टोकरेंसी के लिए स्वर्ग कहे जाने वाले पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी है।

पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी

एफपी एजेंसी के अनुसार, पुर्तगाल के फाइनेंस मिनिस्टर मेडिना ने कहा, अब हम इस जगह (क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स) को खाली नहीं छोडऩा चाहते हैं। हालांकि फाइनेंस मिनिस्टर ने इसके लिए कोई डेडलाइन तो नहीं बताई, लेकिन उन्होंने कहा कि सरकार इस पर जल्द से जल्द कोई कानून लेकर आवश्य आएगी। उन्होंने ये भी कहा कि सरकार टैक्स लगाने के लिए जो मॉडल अपना रही है वो सबके लिए अच्छा होगा और पुर्तगाल उसके बाद भी क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में एक कंपीटिटिव डेस्टिनेशन होगा।

पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग के लिए स्वर्ग क्यों कहा जाता है ?

आपको पता होगा कि टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से देश में वर्ष 2016 में एक कानून लागू किया गया था जिसके अनुसार, पुर्तगाल सरकार क्रिप्टोकरेंसी को विदेशी करेंसी या वित्त संपत्ति नहीं मानता है जिसके कारण इस देश में क्रिप्टो व्यापार (crypto Trading) पर कोई टैक्स नहीं लगता है। इसलिए दक्षिणी यूरोप का ये देश क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के लिए स्वर्ग माना जाता है, अर्थ यह हुआ है कि क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने वालों के लिए इस देश में मौज है।

इतना ही नहीं, पुर्तगालमें क्रिप्टो ऐसेट्स के ट्रांजैक्शन पर होने वाले लाभ पर न तो कोई वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) लिया जाया है और न ही इनकम टैक्स लिया जाता है। सरकार केवल ऐसी बिजनेस एक्टिविटी पर टैक्स लेती है जिनका भुगतान डिजिटल ऐसेट्स में होता है। इसलिए पुर्तगाल में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश बहुत लोकप्रिय हो गया, खासकर कि रियल एस्टेट के क्षेत्र में तो क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन खुले रूप से हो रहा है। 

पुर्तगाल में अपार्टमैंट की पेमैंट बिटकॉइन में की गई –

मई 2022 के आरंभ में पुर्तगाल में पहला ऐसा अपार्टमेंट बेचा गया जिसकी पेमेंट बिटकॉइन (Bitcoin) में हुई थी और वो भी बिना उसको यूरो (Uro) में बदले हुए। इस अपार्टमैंट की चर्चा खूब हुई थी।

यह अपने आप में बहुत अनोखी डील थी, जिसमें रियल एस्टेट एजेंर्सी ने तीन बेडरूम वाला घर ब्रागा (Braga) शहर में बेचा था।

इस अपार्टमैंट की कीमत 1 लाख 10 हजार यूरो (लगभग 90.5 लाख रुपये) थी, इसे 3 बिटकॉइन में बेचा गया था। रियल एस्टेट में ये पहली ऐसी डील थी जिसकी पेमेंट डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी में की गई थी।

 एल साल्वाडोर में बिटकॉइन है लीगल –

अल सल्वाडोर दुनिया का एकमात्र देश है जिसने बिटकॉइन को लीगल घोषित किया है। जून 2021 में, इस देश की संसद ने राष्ट्रपति नायब बुकेले को औपचारिक रूप से बिटकॉइन को भुगतान के रूप में अपनाने की मंजूरी दी थी। but पुर्तगाल में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी है।

अन्य कौन-से देशों में बिटकॉइन कानूनी है-

एल साल्वाडोर के अलावा कई अन्य देश बिटकॉइन को लेनदेन में इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं और ये विनियमन के विकसित रूप हैं। निम्न देश भी क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता देते हैं-

डेनमार्क

फ्रांस

जर्मनी

आइसलैंड

जापान

मेक्सिको

स्पेन

यूनाइटेड किंगडम

FAQ –

Which country call heaven of crypto ?

Portugal is called heaven of cryptocurrency.

When start Bitcoin ?

It start in 2009.

In which country legalized Bitcoin ?

Al.Salvador legalized Bitcoin.

मेरे विचार :


क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है। यह हाई रिस्की है। मैं किसी भी पाठक को इस लेख के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहा हूं। लेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी उपलब्ध करवाना है। आप क्रिप्टोकरेंसी खरीदते वक्त किसी अच्छे जानकार से सलाह अवश्य लें। उक्त लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट व अन्य संचार माध्यमों से एकत्रित की गई है। . . . . एडमिन

Sharing Is Caring:

Leave a Comment