भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स 2022

Topic:- भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स 2022

भारत सरकार ने अभी तक cryptocurrency को लीगल नही किया है। फरवरी 2022 में वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट में भी इस करंसी के लेन-देन पर टैक्स लगाने की बात कही गई है। हालांकि टीवी और दूसरे चैनलों पर पिछले कुछ दिनों से cryptocurrency के काफी विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं, लेकिन अब भारत सरकार ने इन विज्ञापनों के प्रसारण के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश अथवा गाइडलाइंस तय कर दी हैं। इसमें बताया है कि भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स ?

Advertising standards council of India (ASCI) ने Crypto जैसी वर्चुअल डिजिटल संपत्तियों पर जो नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं उनसे भारत मे cryptocurrency के लेन-देन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह देखने वाली बात होगी ?

खुद के मोबाइल से बिटकॉइन कैसे कमाए

बताया जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी गाइडलाइंस को लेकर ऑर्गेनाइजेशन लंबे समय से सरकार से चर्चा कर रही थी।
ASCI की महासचिव मनीषा कपूर ने पहले ही कहा था कि क्रिप्टो विज्ञापनों में इसके जोखिम के बारे में बताना चाहिए जिससे कस्टमर किसी भी तरह से गुमराह ना हो और यह ना मान बैठे कि सरकार ने इसे कानूनी स्वीकृति दे दी है।

ASCI की गाइडलाइंस ने बता दिया है कि ASCI भारत में विज्ञापन उद्योग का एक स्व-नियामक संगठन है। you should learn about भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स ?

भारत मे कब से लागू होंगी क्रिप्टो के विज्ञापनों की नई गाइडलाइंस?

भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स 2022
भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स

क्रिप्टो के विज्ञापनों पर एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया ने कहा है कि यह गाइडलाइंस 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। इन गाइडलाइंस के मुताबिक विज्ञापन में साफ-साफ लिखना होगा कि क्रिप्टो और NFT अनरेगुलेटेड प्रोडक्ट हैं और इसमें भारी जोखिम हो सकता है।

इस दौरान विज्ञापन देने वाली कंपनियां क्रिप्टो के लिए करेंसी, डिपॉजिटरी और कस्टोडियन जैसे शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगी।किसी क्रिप्टो की क्या कॉस्ट होगी उसे साफ-साफ लिखना होगा और विज्ञापन देने वाला कौन है उसके बारे में सही से जानकारी देनी होगी।

सेलिब्रिटी के लिए भारत मे क्रिप्टो का विज्ञापन करना हुआ मुश्किल

आम तौर पर महंगी चीजों के विज्ञापन के लिए सेलिब्रिटी भी मोटा पैसा लेते हैं। क्रिप्टो भारत में अभी तक लीगल नही है, ऐसे में इसका विज्ञापन करना तो हर किसी सेलिब्रिटी की हिम्मत नही है। जो भी करेगा वो रिस्क लेगा। नई गाइडलाइंस में भारत सरकार ने साफ कहा है कि अगर कोई सेलेब्रिटी क्रिप्टो या NFT का विज्ञापन दे रहा है तो उसे पहले जोखिम को समझना होगा। All user should know about that भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स ?

क्रिप्टो करंसी पर भारत सरकार ने बजट 2022 में क्या नए कदम उठाए हैं?

केंद्रीय बजट 2022-23 में सरकार ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स को ट्रैक और टैक्स करने के लिए नए प्रावधान पेश किए हैं। हालांकि इससे पहले भी क्रिप्टो एक्सचेंजों ने विज्ञापन रोक दिया था और अभी भी इस मोर्चे पर सरकार की ओर से स्पष्टता की प्रतीक्षा कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सचेंज नए विज्ञापन के लिए ब्लूप्रिंट भी बना रहे हैं।

ASCI के मौजूदा नियमों के मुताबिक जरूरी है कि सभी विज्ञापन साफ हों और उपभोक्ताओं की जानकारी की कमी का फायदा न उठाएं। यह गाइडलाइन क्रिप्टो उत्पादों सहित सभी श्रेणियों के विज्ञापनों पर लागू होता है।

भारत मे क्रिप्टो के विज्ञापन पर कितना खर्च हुआ है?

हाल के महीनों में T20 विश्व कप 2021 सहित क्रिप्टो एक्सचेंजों ने अपने पेजेस और सोशल मीडिया चैनलों पर विज्ञापन पर अनुमानित 50 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड के बड़े नामों को ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी चुना था।

ये हाल तो तब है जब लोगों को यह भी नहीं पता कि भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स ? हालांकि क्रिप्टो को अभी भी भारत सरकार ने कानूनी मान्यता नहीं दी है जिसकी वजह से क्रिप्टो के विज्ञापनों में धीमी गति देखने को मिल रही है।

क्या फर्क पड़ेगा भारत मे क्रिप्टो बाजार पर ?

अब देखने वाली बात यह होगी कि भारत सरकार की नई गाइडलाइंस से भारत के क्रिप्टो बाजार में कितना फर्क पड़ेगा।

भारत में क्रिप्टो से होने वाली आय पर 2022 में कितना देना होगा टैक्स ?

एक फरवरी 2022 को भारत सरकार द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2022-23 में क्रिप्टोकरंसी से होने वाली आमदनी पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाने की बात कही है।
भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को स्पेकुलेटिव असेट मानती है। यहीं कारण है कि अन्य स्पेकुलेटिव असेट जैसे ही क्रिप्टो से होने वाली कमाई पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा। साथ ही टोटल अमाउंट पर 1 प्रतिशत टीडीएस काटने का भी प्रावधान किया है।

क्या कहा बजट 2022-23 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ?

केंद्रीय बजट (Budget 2022) पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स ?कहा था कि डिजिटल वर्चुअल असेट्स पर 30 प्रतिशत का टैक्स लगेगा। उनके इस ऐलान के बाद से ही क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) में निवेश करने वाले और निवेश की चाह रखने वालों के मन में कई तरह के सवाल उठ गए हैं।

वैसे तो वित्त मंत्री ने क्रिप्टो या डिजिटल करेंसी का नाम लिया, लेकिन लोग इशारा समझ गए हैं। यहीं कारण है कि अब सरकार की तरफ से इस पूरे मामले में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। राजस्व सचिव तरुण बजाज ने स्पष्ट किया है कि किसी क्रिप्टो में निवेश करने वालों को कमाई पर 30 प्रतिशत का टैक्स देना होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार इसे स्पेकुलेटिव असेट मानती है. यहीं कारण है कि अन्य स्पेकुलेटिव असेट जैसे हॉर्स रेसिंग की तरह ही क्रिप्टो से होने वाली कमाई पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा। साथ ही टोटल अमाउंट पर 1 प्रतिशत टीडीएस काटने का रूल्स है।

क्रिप्टो में नुक्सान हुआ तो क्या भारत सरकार भरपाई करेगी ?

भारत के राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि क्रिप्टो पर नुकसान होता है तो भरपाई की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने साफ किया कि अगर किसी वित्त वर्ष में आपको क्रिप्टो में निवेश से घाटा होता है तो आप इसे कैरी फॉरवर्ड नहीं कर सकते। लेकिन एक पूरे वित्त वर्ष में कुल लाभ-हानि पर 30 प्रतिशत का टैक्स देना होगा। उन्होंने कहा कि लॉन्ग और शॉर्ट टर्म में समान टैक्स की दरें हैं.

भारत में कौन-कौन सी इनकम पर टैक्स लगेगा?

भारत की वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि सरकार की नीति स्पष्ट है। कृषि को छोड़कर अन्य किसी भी मद से होने वाली कमाई टैक्सेबल है। उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई कैपिटल गेन है, व्यापार से होने वाली कमाई है या स्पेकुलेटिव इनकम। कुछ लोग क्रिप्टो असेट को घोषित करते हैं और कुछ नहीं। ऐसे में सरकार ने एक समान दर से 30 प्रतिशत टैक्स लगाने का निर्णय लिया है।

टीवी सोमनाथन ने कहा कि क्रिप्टो की वास्तविक वैल्यू कोई नहीं जानता। इनके रेट्स में बदलाव होते रहता है। सरकार की नई नीति है कि क्रिप्टो पर होने वाली कमाई पर अब 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स ?

नहीं , अभी तक भारत में कोई भी क्रिप्टोकोर्रेंसी लीगल नहीं है, ऐसे में यहाँ कोई करेंसी नहीं चल पाई ?

How much tax on cryptocurrency in India ?

भारत में अभी तक virtual क्रिप्टोकरेन्सी पर 30 प्रतिशत टैक्स है

what provisions did in Budget 2022 about cryptocurrency ?

केंद्रीय बजट 2022-23 में सरकार ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स को ट्रैक और टैक्स करने के लिए नए प्रावधान पेश किए हैं

Conclusion: मेरे खुले विचार

दोस्तों आज के इस लेख भारत में क्रिप्टो को लेकर क्या हैं नई गाइडलाइन्स मे मैंने हाल ही मे हुई Crypto Currency से Related ताजा Update आप लोगों को दी है। उम्मीद है आप लोगों को जरूर पसंद आया होगा मेरा ये लेख। For Details and latest information you should check govt. websites also.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment